Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 20 March 2015

Archives – Hindi

Archives – English

Translated By: Praveen Kurre

If facing problem in loading of Disqus Comments, please clear Cache and Cookies in your Browserand then reload the page. This will solve the problem. Alternatively you can open the page in‘incognito/safe browsing mode‘. 

Please Check This Article for Latest Update and New Initiative and its Time Table !

Wish You All The Best!

                                                                20-03-2015

 

General Studies – 1;

सिलेबस :- भारतीय समाज की मुख्य विशेषताएं

1) बांग्लादेश में खुले में शौच करना लगभग नहीं दिखाई देता लेकिन भारत में – यह व्यापक रूप से दिखाई देता है । भारत में इस प्रथा के पीछे क्या सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक कारण रहे हैं उसका आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये और इस प्रथा को नष्ट करने की दिशा में सरकार के क्या दृष्टिकोण होना चाहिए। (200 शब्द)

सन्दर्भ :- Business Standard

 

General Studies – 2;

 

सिलेबस :- भारत और उसके पड़ोसी देशों; (पेपर- 1 में संस्कृति भाग के साथ जोड़ा जा सकता है )

2) उपयुक्त उदाहरणों के साथ,  किसी देश की विदेश नीति के उपकरण के रूप में संस्कृति को किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता है ? आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिये | (200 शब्द)

सन्दर्भ :- The Hindu

 

सिलेबस :- भारत के हितों पर नीतियों पर विकसित और विकासशील देशों का राजनीति और का प्रभाव

3)एशियाई बुनियादी ढांचे के निवेश बैंक (AIIB) की स्थापना और कुछ यूरोपीय देशों के लिए उसके दरवाजे खुलने से इसके संस्थापक सदस्यों के रूप संयुक्त राज्य अमेरिका कुछ परेशान है। आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये क्यों ? यह भी परीक्षण कीजिये कि एक मजबूत AIIB से इस क्षेत्र में भारत के हितों को किस प्रकार प्रभावित कर सकता है ? (200 शब्द)

सन्दर्भ :-

Business Standard

The Hindu

 

 

General Studies – 3;

 

सिलेबस :- इन्फ्रास्ट्रक्चर – सड़कें

4)यह भारत में नवनिर्मित सड़क कुछ ही दिनों में ख़राब हो जाते हैं और वे अक्सर गुणवत्ता परीक्षण असफल ही रहते हैं ।एक प्रशासक के रूप में गुणवत्तापूर्ण सड़कों के निर्माण सुनिश्चित करने के लिए आप क्या उपाय सुझाएंगे । (200 शब्द)

सन्दर्भ :-The Hindu

 

सिलेबस :- धन-शोधन और इसकी रोकथाम

5)हाल ही में संसद में कैबिनेट ने विदेशी आय और संपत्ति विधेयक (नई टैक्स का अधिरोपण) को लागू करने की मंजूरी दे दी थी, इसके आशय और सामग्री पर आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिये । (200 शब्द)

सन्दर्भ :-Business Standard

 

General Studies – 4;

 

सिलेबस :- नैतिक दृष्टिकोण; मूल्यों पैदा करने में में परिवार, समाज और शैक्षिक संस्थाओं की भूमिका

6)हाल ही में एक समाचार लेख में 10 वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों , माता-पिता और रिश्तेदारों ने शिक्षकों को धमकाया और नक़ल सामग्री को उनके कक्षा तक परीक्षा में लिखने के लिए पंहुचाया । यह भी सुनने में आया है कि इन माता-पिता ने पुलिस को रिश्वत दी और उनके बच्चों को नक़ल करने देने के लिए कहा । आपकी राय में, क्यों इस तरह के कदाचार खुलेआम जारी रहतें है ? आप किसे दोषी ठहराते हैं और क्यों ? बच्चों पर इस तरह के खुले कदाचार के निहितार्थ क्या हैं? आलोचंत्मक टिप्पणी कीजिये । (200 शब्द)

सन्दर्भ :- The Hindu