Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 19 March 2015

Archives – Hindi

Archives – English

Translated By: Praveen Kurre

If facing problem in loading of Disqus Comments, please clear Cache and Cookies in your Browserand then reload the page. This will solve the problem. Alternatively you can open the page in‘incognito/safe browsing mode‘. 

Please Check This Article for Latest Update and New Initiative and its Time Table !

Wish You All The Best!

                                                                19-03-2015

                                     19 -03 -2015

General Studies – 1

सिलेबस :- Urbanization

1) स्मार्ट सिटी के डिजाइन करते समय बड़े आवश्यकताओं जैसे कि –स्थायी समावेशी विकास और सामाजिक परिवर्तन को ध्यान में रखकर किये जाने की जरुरत है | क्या सरकार के द्वारा किये जा रहे स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का विकास इन दोनों उद्देश्यों को पूरा कर रहे हैं ? आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये |(200 शब्दों में)

सन्दर्भ :-   The Indian Express

 

सिलेबस :-  Indian culture will cover the salient aspects of Art Forms, Literature and Architecture from ancient to modern times.

2) भारत के मूर्त और अमूर्त सांस्कृतिक विरासत क्या रहे हैं ? इन सांस्कृतिक धरोहरों के प्रचार और सुरक्षा के लिए मौजूद संस्थागत तंत्र पर एक आलोचनात्मक नोट लिखिए ? (200 शब्दों में)

सन्दर्भ : India – 2015/2014, Chapter – 5, Culture and Tourism-

 

सिलेबस :- poverty and developmental issues; Also Paper – 2 (Welfare schemes for vulnerable sections of the population by the Centre )

3) सरकार के 20 सूत्रीय कार्यक्रम के डिजाइन,उद्देश्यों और प्रदर्शनों पर एक आलोचनात्मक नोट लिखिए (200 शब्दों में)

सन्दर्भ :- India – 2015/2014, Chapter – 6, Basic Economic Data

 

General Studies – 2

सिलेबस :- Issues relating to development and management of Social Sector/Services relating to Health

4) हाल ही इबोला महामारी से अफ्रीका में हजारों लोग मारे जा चुके हैं | कहा जाता है इस महामारी से लड़ने के लिए दुनियां में कोई तंत्र नहीं हैं | इस तरह के महामारी से लड़ने के लिए दुनियां में किस चीज की कमी है और भविष्य में इस तरह के महांमारी से बचने के लिए क्या किये जाने की आवश्यकता है ?आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिये (200 शब्दों में)

सन्दर्भ :- The New York Times

 

सिलेबस :- Issues relating to development and management of Social Sector/Services relating to Education

5) भारत में शिक्षा प्रणाली में गुणात्मक सुधार लाने की सख्त जरुरत है | यदि आपको शैक्षिक प्रशासन के लिए प्राथमिकताओं की सूची तैयार करने हेतु कहा जाता है , तो आपके अनुसार वह क्या होना चाहिए ? इसके अलावा उन प्राथमिकताओं का भी आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिये(200 शब्दों में)

सन्दर्भ :-Livemint

 

सिलेबस : Effect of policies and politics of developed and developing countries on India’s interests

6) अभी ब्राज़ील में जिस संकट का खुलासा हो रहा है उससे भारत को एक तरह से अर्थव्यवस्था के संकट का प्रबंधन करने की सीख मिलती है | वे सीख क्या हैं ? आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये (200 शब्दों में)

सन्दर्भ :- Livemint

 

सिलेबस :- e-governance- applications, models, successes, limitations, and potential;

7)आधार संख्या नागरिकों द्वारा सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अनिवार्य नहीं है| भारत के सुप्रीम कोर्ट के अभी हाल में दिए आदेश के प्रकाश में, लोगों को सुविधा प्रदान करने में आधार परियोजनाओं की सीमाओं का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये (200 शब्दों में)

सन्दर्भ :- The Indian Express

 

General Studies – 3

सिलेबस :- different types of irrigation and irrigation systems

8) एक जिला कलेक्टर के रूप में, यदि आपको अपने जिले के अन्दर बंद पड़े बोरवेल्स और सिचाई टैंको के पुनर्भरण के समाधान करने के लिए कहा जाता है तो, आप क्या उपाय करेंगे ? समझाइए (200 शब्दों में)

सन्दर्भ :- The Hindu

 

सिलेबस :- changes in industrial policy and their effects on industrial growth; mobilization of resources

9) हाल के वर्षों में, निजी कंपनियों पर पूर्वव्यापी प्रभाव से टैक्स लगाने से कई विदेशी निवेशक चिंतित है | इस विषय का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये तथा अगर पूर्वव्यापी कराधान को आवश्यक संसाधन जुटाने के रूप लिया जावे तो समझाइए कैसे होगा ? (200 शब्दों में)

सन्दर्भ :- Business Standard

 

सिलेबस :- Effects of liberalization on the economy, changes in industrial policy and their effects on industrial growth. 

10) देश में पिछले दो वर्षों में सरकार के द्वारा निर्यात में सुधार करने और निवेशकों के हित को पुनर्जीवित करने के उपाय कितना सफल हो पाया है ? आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये (200 शब्दों में)

सन्दर्भ :- India – 2015/2014, Chapter – 7, Commerce

 

सिलेबस :- issues of buffer stocks and food security

11)बाली मंत्रिस्तरीय निर्णयों के बारे में भारत की चिंताओं का आलोचनात्मक चर्चा कीजिये और विश्व व्यापार संगठन के द्वारा किस प्रकार संबोधित किया गया है ? (200 शब्दों में)

सन्दर्भ :- India – 2015/2014, Chapter – 7, Commerce

 

सिलेबस :-  Security challenges and their management in border areas; Paper – 2 (Bilateral, regional and global groupings and agreements involving India and/or affecting India’s interests )

12)भारत को मेरा प्रतिबन्ध संधि पर हस्ताक्षर करने हैं जिस पर पूरे दुनियां के 80 प्रतिशत देश हस्ताक्षर कर चुके हैं| इस बात का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये कि विरोधी कर्मियों के द्वारा बारूदी सुरंग इस्तेमाल किये जाने की संभावनाओं के बारे में क्यों तर्क दिए जा रहे हैं ? और क्यों भारत अभी भी इस संधि पर हस्ताक्षर करने का इच्छुक नहीं है ? (200 शब्दों में)

सन्दर्भ :- The Hindu

 

General Studies – 4

सिलेबस :  moral and political attitudes;

13) आपके विचार में, महिलाओं के प्रति भेदभाव रहित नजरिये का निर्माण किस चीज से होता है ? महिलाओं के विरुद्ध अक्सर जिम्मेदार पदों पर बैठे और सामान्य लोगो के द्वारा जो टिप्पणी किये जाते हैं, उसके प्रकाश में आलोचनात्मक चर्चा कीजिये (200 शब्दों में)

सन्दर्भ :- The Hindu