Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 10 March 2015

Archives – Hindi

Archives – English

Translated By: Praveen Kurre

.

                               10-03-2015

General Studies – 1;

Topic: Women issues; Women Empowerment

  • “ संयुक्त राष्ट्र के विश्लेषण के अनुसार -कई पीढ़ियों से महिलाओं के शिक्षा, स्वास्थ्य और तो और राजनीतिक सत्ता में अपना परचम लहराने के बावजूद भी दुनियाभर में महिलाओं और लड़कियों के साथ होने वाले दुर्व्यवहार की घटनाएँ उच्च स्तर पर बनी हुई है, जो काफी चिंताजनक है|” इस समस्या के गंभीरता का आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिये तथा विश्व स्तर में इस समस्या के समाधान के लिए क्या किये जाने की आवश्यकता है ? (200)

The New York Times

The Hindu

 

Topicpopulation and associated issues

2 > किसी देश की आबादी की संरचना का अध्ययन करने का एक दिलचस्प तरीका है जनसंख्या पिरामिड या उम्र –लिंग पिरामिड को देखकर  अध्यययन करना है | उदाहरण देकर विश्लेषण कीजिये की जनसंख्या पिरामिड किस प्रकार किसी देश की आबादी की संरचना का अध्ययन के लिए मददगार हो सकता है ? (200)

NCERT

 

Topic:geographical features and their location- changes in critical geographical features

 

3>हिमालयी क्षेत्रों में भू-स्खलन के खतरे हमेशा बने रहते हैं| भू-स्खलन के कारणों का विश्लेषण कीजिये और उन्हें कम करने के उपाय बताइए ?

NCERT

 

Topic: Indian culture will cover the salient aspects of Art Forms  from ancient to modern times.

4> पर्यावरण पर भूमि के कटाव से पड़ने वाले प्रभाव तथा मृदा संरक्षण के विविध तरीकों पर एक आलोचनात्मक नोट लिखिए ?

NCERT

 

Topic:Resources

5> ऊर्जा के गैर-परंपरागत स्रोत कौन-कौन से हैं ? क्या आपको लगता है कि भारत में इन स्रोतों का पर्याप्त उपयोग किया जा रहा है ? आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये (200)

NCERT

 

Topic:  factors responsible for the location of primary, secondary, and tertiary sector industries in various parts of the world (including India) 

6> किसी उद्योग का स्थान निर्धारण करने वाले कारक कौन- कौन से हैं ? उपयुक्त उदाहरणों के माध्यम से दुनियां भर में कपास उद्योग के विकास के लिए जिम्मेदार कारकों का परीक्षण कीजिये ?

NCERT

 

General Studies – 2

 

Topic: India and its neighbours

7> “ पिछले चार दशकों में तथा बांग्लादेश के अस्तित्व में आने के बाद भी पाकिस्तान की छवि पीला ही पड़ी हुई है | जाहिर तौर पर मुक्ति संग्राम की यह विरासत भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम से अनुकरण नहीं की गई है “ इस दिए गए कथन पर आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिये (200)

Business Standard

 

Topic:Structure, organization and functioning of the  Departments of the Government

8> भारतीय डाक विभाग द्वारा भुगतान बैंक और ई- कामर्स उद्यम शुरू करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है| इस उद्यमों के पीछे के तर्क तथा भारत में ऊपर उल्लिखित क्षेत्रों में असंख्य विकल्पों  की उपस्थिति पर विचार कर उसकी  संभावनाओं का परीक्षण कीजिये । (200 )

Business Standard

 

General Studies – 3

 

Topic: Conservation

9> भारत में प्राकृतिक वनस्पतियों और वन्य जीवों के संरक्षण के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों पर एक महत्वपूर्ण विवरण लिखें।  (200)

NCERT

 

Topic:  environmental pollution and degradation

10 > हाल ही में ऐसा संकेत मिल रहे है कि भारत को कार्बन सब्सिडी वाले क्षेत्रो से कार्बन कर देने वाले देशों में शामिल किया गया है अर्थात कार्बन उत्सर्जन की ऋणात्मक मान से धनात्मक मान में स्थानांतरित किया जा रहा है” | जलवायु परिवर्तन की नीति में इस प्रकार हुए परिवर्तन से भारत को क्या लाभ तथा हानि हो सकता है,  विस्तार से समझाइए| (200)

Business Standard

 

 

Topicmoney-laundering and its prevention

11 > भारतीय रिजर्व बैंक के “ अपने ग्राहक को जानो ” तथा “ एन्टी मनी लौंडरिंग ” पर शुन्य सहनशीलता की नीति अपनाने की संभावना है| शुन्य सहनशीलता की नीति क्या है ? और बैंक इस प्रकार के विषयों पर इतना कठोर नीति क्यों अपना रही है ?(200 )

Business Standard

 

General Studies – 4

Topic: role of family, society and educational institutions in inculcating values.

12> “ पूर्ण शक्ति से सभी भ्रष्ट हो सकते है , उसी प्रकार शक्ति विहीन से भी सभी भ्रष्ट हो सकते हैं | ”  उपयुक्त उदाहरण देते हुए दिए गए कथन पर आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिये (150)

The Hindu