Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 09 March 2015

                

Archives – Hindi

Archives – English

Translated By: Praveen Kurre

             

   09-03-2015

General Studies – 1;

सिलेबस महिलाओं से सम्बंधित विषय

1> केंद्र सरकार ने हिंसा या दुर्व्यवहार से पीड़ित महिलाओं के लिए “वन स्टॉप सेंटर ” स्थापित करने का निर्णय लिया है ,जो इन महिलाओं को क़ानूनी सलाह और मनोवैज्ञानिक परामर्श देंगे | महिलाओं के खिलाफ होने वाले हिंसा से लड़ने में उठाये गए इस तरह के उपायों का आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिये (200 शब्दों में)

स्रोत :- The Hindu

 

सिलेबस भारतीय समाज के कुछ महत्वपूर्ण पहलू

2>“ एक समाज जो इस बात पर विश्वास करते हैं कि भले ही महिलाओं के पास नैतिक और यौन विकल्प मौजूद हैं तो भी उसका अपने शरीर पर पूरा अधिकार है , इसी तरह एक व्यक्ति भले ही वह किसी अपराध के लिए आरोपी बना दिया गया हो उसे भी कानून की प्रक्रियाओं का अधिकार है ” | अभी हाल में घटे घटनाओं के प्रकाश में जहाँ भीड़ ने कानून को अपने हाथ में ले लिया था , प्रश्न में दिए गए कथन का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये (200 शब्दों में )

स्रोत :-  The Hindu

 

सिलेबस भारतीय संस्कृति में प्राचीन काल से आधुनिक काल तक के कला के रूप के मुख्य पहलू शामिल होंगे।

3>भारत के पारंपरिक नृत्य प्रणालियों के विभिन्न पहलुओं पर एक नोट लिखिए (200 शब्दों में )

स्रोत :- CCRT

 

सिलेबस  भारतीय संस्कृति में प्राचीन काल से आधुनिक काल तक के कला के रूप के मुख्य पहलू शामिल होंगे।

4 >  भरतनाट्यम और कुचिपुड़ी के बीच अभिव्यक्ति और कला के विभिन्न  रूपों की तुलना कीजिये । (200 शब्दों में )

स्रोत :- CCRT

CCRT

 

सिलेबस  भारतीय संस्कृति में प्राचीन काल से आधुनिक काल तक के कला के रूप के मुख्य पहलू शामिल होंगे।

5 >  भारत के पारंपरिक कुछ नृत्य रूपों में  धर्म और धार्मिक प्रथाओं के प्रभाव पर एक नोट लिखिए । (200 शब्दों में )

स्रोत :- CCRT

 

General Studies – 2

 

सिलेबस  स्वास्थ्य, शिक्षा, मानव संसाधनों से संबंधित सामाजिक क्षेत्र सेवाओं के विकास और प्रबंधन से संबंधित विषय।

6 > नया संघवाद, जी० एस ० टी० (वस्तु और सेवा कर ) तथा एफ ० एफ ० सी ० (चौदहवें वित्त आयोग ) के संयोजन से बना है, जो  सरकार के  और अधिक संसाधनों को जुटाने और अधिक से अधिक राशि को प्रभावकारी ढंग से खर्च करने के लिए रूपरेखा बनाता है । हालांकि, इस तरह के  सभी अच्छी चीजों  के बावजूद इन संभावित लाभों को साकार करने के लिए कई स्थितियों के पूरा होने की आवश्यकता  भी होगी। उन स्थितियों का पता लगाइये तथा किस तरह उन स्थितियों को पूरा किया जा सकता है ?

स्रोत :- Business Standard

 

सिलेबस: द्विपक्षीय क्षेत्रीय और वैश्विक समूह और भारत से संबंधित   अथवा भारत के हितों को प्रभावित करने वाले करार।

7 > चीन के रेशम मार्ग परियोजना की तुलना द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के मार्शल योजना के साथ क्यों किया जाता है ? (आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये 200 शब्दों में )

स्रोत :- The Hindu

Reference-1

Reference-2

 

General Studies – 3

 

सिलेबस  योजना संसाधनों को जुटाने से संबंधित विषय।

8>  सरकार के द्वारा अभी हाल  में किये गए स्पेक्ट्रम की नीलामी में 900 मेगा हर्टज बैण्ड के स्पेक्ट्रम  की आवृतियों की मांग अन्य आवृतियों की तुलना में अधिक की गई थी | आलोचनात्मक परीक्षण कीजिये क्यों ? इसके अलावा इस बात का भी परीक्षण कीजिये कि इस स्पेक्ट्रम नीलामी का उपभोक्ताओं पर क्या संभावित असर हो सकता है ? (200 शब्दों में )

स्रोत :- Business Standard

 

 

सिलेबस भारतीय अर्थव्यवस्था तथा योजना संसाधनों को जुटाने से संबंधित विषय।

9 > नीति आयोग के गठन किये जाने के बाद भी जो बजट पेश किया गया है , उसमे सरकार के व्यय को मार्गदर्शन करने वाली  योजनागत और गैर योजनागत व्यय में अभी भी अंतर देखा गया है |  इस प्रकार के विचार के क्या कारण हैं ? दोनों मदों के खर्चों के अंतर को मिटा देने से क्या लाभ हो सकता है जैसा की पूर्व गठित समितियों ने  सिफारिश किये थे ?  परीक्षण कीजिये ( 200 शब्दों में )

स्रोत :- Business Standard

 

सिलेबस विभिन्न सुरक्षा बल  और संस्थाएँ तथा उनके अधिदेश।

10 > भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की संरचना और अधिदेश  पर एक नोट लिखिए । (150 शब्दों में )

स्रोत :- The Hindu

 

General Studies – 4

 सिलेबस मूल्य विकसित करने में परिवार, समाज और शैक्षणिक संस्थाओं की भूमिका।

11 > शीर्ष विश्वविद्यालय में सहायक प्राध्यापक के रूप में कार्य करने वाले आपके मित्र आपसे यह कहते हैं कि आजकल छात्राओं का विश्वविद्यालय परिसर में कम कपड़े पहनना आम-बात हो गया है, जो उनके जैसे युवा प्राध्यापकों के लिए ध्यान भटकाने जैसा है | उन्होंने आगे कहा कि यही वो वजह है जिसके कारण  बहुत सी लड़कियां दुष्कर्म की शिकार हो रही हैं| वे आपसे यह भी कहते हैं हैं कि विश्वविद्यालय परिसर में दुष्कर्म की घटनाएँ तो बहुत होती हैं लेकिन उसकी रिपोर्ट नहीं लिखाई जाती | इसी तरह पास के पुलिस स्टेशन में भी इस तरह के प्रकरणों को सामान्य मानकर रिपोर्ट दर्ज नहीं की जाती हैं | वह कहते हैं कि पुलिस के पास इस प्रकार के शिकायतों पर रिपोर्ट लिखने से इंकार करने का अधिकार है तथा यह पीड़िता की ही गलती है कि वह देर रात तक अपने लड़के साथी के साथ घूम रही थी और जिसके कारण वह दुष्कर्मियों को आकर्षित कर शिकार बनी|

 

अपने मित्र के इस तरह के  विचार पर आप क्या प्रतिक्रिया देंगे ? अपने मित्र के विचारों का विश्लेषण भी कीजिये ? यह भी परीक्षण कीजिये कि समाज में इस तरह की विचारधारा अभी भी क्यों बनी हुई है ? (200 शब्दों में)

स्रोत :- The Hindu