Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 27 February 2015

Archives – Hindi

Archives – English

Translation By: Praveen Kurre

 

                                              

27 February  2015

General Studies – 1;

सिलेबस:- शहरीकरण, उनकी समस्याएँ और उनके रक्षोपाय।

1) हाल का एक ताजा सर्वेक्षण दिखाता है कि शहरीकरण ,सार्वजनिक सुरक्षा की चिंताओं का रामबाण इलाज नहीं हैं। बल्कि, शहरों में ’’सही तरह ’’ के शहरीकरण के लिए निवेश अवश्य किए जाएँ, बुनियादी ढ़ाँचे के सभी निर्माणों को क्रमबद्धता से किया जाना चाहिए, जिस प्रकार बड़े शहरों में दिखाई देता है। ’’सही तरह ’’ के शहरीकरण ,जो सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करें, खासतौर से महिलाओं का- इस  पर आपका क्या मत है ? चर्चा कीजिए (200 शब्दों में )

स्रोत:- The Hindu

 

General Studies – 2

सिलेबस:-संघ एवं राज्यों के कार्य तथा उत्तरदायित्व, सरकार की नीतियाँ

2) 2015 के रेलवे बजट में, रेलमंत्री ने संसद में रेलवे के संबंध में श्वेत-पत्र पहले प्रस्तुत किया। आप ’’श्वेत-पत्र ’’ से क्या समझते हैं ? सरकार के द्वारा इसे क्यों प्रस्तुत किया जाता है ? इसके अलावा , सरकार के अन्य नीति के साधनों से यह किस प्रकार भिन्न है ? (150 शब्दों में )

स्रोत:-  Business Standard

Reference

 

सिलेबस:- विभिन्न संवैधानिक पदों पर नियुक्ति

3) भारत में   कालेजियम प्रणाली से जजों की नियुक्ति किए जाने की निंदा कई लोगों द्वारा किये जाते हैं। आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए क्यों ? क्या आपको इसमें कोई    अच्छी बात दिखाई देती है ? टिप्पणी कीजिए (150शब्दों में )

स्रोत:-  The Hindu

 

सिलेबस:- विकसित तथा विकासशील देशों की नीतियाँ तथा राजनीति का प्रभाव।

4) वेस्ट बैंक पर इजरायली बस्तियों का विरोध पश्चिमी अरब देशों के द्वारा किए जा रहे हैं। उनके विरोध करने के कई आधार हैं। वे उन बस्तियों का विरोध क्यों कर रहे हैं ? क्या आपको इस पर कोई अच्छाई नजर आती है ? इस पर भारत का क्या मत है ? आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए (200 शब्दों में )

स्रोत:- The Hindu

 

General Studies – 3

सिलेबस:- बुनियादी ढ़ाँचा: रेलवे आदि।

5) ’’ भारतीय रेल देश में आर्थिक विकास को पुनर्जीवित करने में निर्णायक भूमिका निभाता है और रेलवे में निवेश से अर्थव्यवस्था के बाकी भागों में भी कई गुना प्रभाव पड़ता है। ’’  2015 का रेलवे बजट इस लक्ष्य को किस प्रकार प्राप्त करना चाहता है ? परीक्षण कीजिए (200 शब्दों में )

स्रोत:-  Business Standard

 

General Studies – 4

 सिलेबस:- निजी संस्थानों में नैतिक चिंताएँ तथा दुविधाएँ ;

6)  लोगों का कहना है कि कुछ कार्पोरेट अस्पतालों में सामान्य चिकित्सक से लेकर  सुपर विशेषज्ञ चिकित्सक हैं। स्वास्थ्य सेवाओं का इस प्रकार का बढ़ता व्यवसायीकरण अनैतिक है। क्या आपको लगता है कि लाभ के मकसद से रोगी का इलाज करना अनैतिक है ? आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए क्यों ? (150 शब्दों में )

स्रोत:- The Hindu