Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 25 February 2015

Archives – Hindi

Archives – English

Translation By: Praveen Kurre

Insights Secure – 2015 – Hindi

25 February  2015
General Studies – 1;
सिलेबस:  विश्व (भारत सहित) के विभिन्न भागों में प्राथमिक,द्वितीयक और तृतीयक क्षेत्र के उद्योगों को स्थापित करने के लिए जिम्मेदार कारक।
1) तृतीयक और चतुर्थ श्रेणी के उद्योगों के लिए स्थान निर्धारण करने वाले विभिन्न कारकों पर नोट लिखिए (200 शब्दों में)
General Studies – 2;
सिलेबस  : शिक्षा, मानव संसाधनों से संबंधित सामाजिक क्षेत्र/सेवाओं के विकास और प्रबंधन से संबंधित विषय।
2) ’’राज्य और स्थानीय निकायों को अधिक वित्तीय और शक्ति हस्तांतरण करने की दिशा  में 14 वें वित्त आयोग के सिफारिशें एक सही कदम हैं और भारतीय संघवाद को लम्बे समय से अपेक्षित और वांछनीय तरीके से पुर्नपरिभाषित करने की क्षमता रखती है।’’ आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिए ? (200 शब्दों में)
Business Standard – 1   (बहुत महत्वपूर्ण)
सिलेबस:  केन्द्र और राज्यों द्वारा जनसंख्या के अतिसंवेदनशील वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएँ और इन योजनाओं का कार्यनिष्पादन, इन अतिसंवेदनशील वर्गों की रक्षा एवं बेहतरी के लिए गठित तंत्र, विधि, संस्थान एवं निकाय।
3) लिंग असमानता न सिर्फ महिलाओं को प्रभावित करने वाला महिला या पुरूश होने  से संबंधित नहीं है ,अपितु यह एक सामाजिक-आर्थिक विषय से जुड़ा मसला है, जो हमारे विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इस संदर्भ में परीक्षण कीजिए कि सरकार किस प्रकार से लिंग असमानता से संबंधित विषय का समाधान कर सकती है और इस विषय पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत क्यों हैं ? (200 शब्दों में)
सिलेबस:  द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक समूह और भारत से संबंधित और /अथवा भारत के हितों को प्रभावित करने वाले करार।
4) भारत की सामरिक महत्वकांक्षाओं को प्राप्त करने में भारत और अमेरिका के बीच के रक्षा प्रोद्योगिकी और व्यापार पहल (डी0 टी0टी0 आई0) के उद्देश्य और महत्व पर आलोचनात्मक नोंट लिखिए (200 शब्दों में)
General Studies – 3;
सिलेबस:  पर्यावरण प्रदूषण और क्षरण, पर्यावरण प्रभाव का आकलन।
5) ’’2014 के मध्य में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है कि दुनियाँ की सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में से आधे से अधिक तो भारत में हैं। वायु प्रदूषण, सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़ी एक  महत्वपूर्ण समस्या है, जिस पर नीतिगत ध्यान देनें की जरूरत है। ’’ आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए (200 शब्दों में)
सिलेबस:  सार्वजनिक वितरण प्रणाली-उद्देश्य, कार्य, सीमाएँ, सुधार ; बफर स्टाॅक और खाद्य सुरक्षा संबंधी विषय ।
6) ’’ भारतीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम  कार्यान्वयन की उदासीनता और भ्रम की स्थिति में फँस गई हैं ’’भारत द्वारा अपने देश के लोगों में जरूरी पोषण सुनिश्चित कर पाने के सबसे खराब रिकार्ड होने और खाद्य सुरक्षा को लेकर किए गए विभिन्न संविधान संशोधनों के प्रकाश में लिखे गए कथन पर आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए (200शब्दों में)
सिलेबस:  विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी में भारतीयों की उपलब्धियाँ
7) ’’भारत की प्रतिभा पलायन पश्चिम के लिए बौद्धिक लाभ है। ’’ आलोचनात्मक चर्चा कीजिए कि भारत के वैज्ञानिक विदेश क्यों भाग जाते हैं और वहाँ जाकर अग्रणी बन जाते हैं ? क्या आप ऐसा सोंचते हैं कि भारत से प्रतिभा पलायन तो बीते कई वर्षों से हो रही है, विशेषकर विज्ञान के क्षेत्र से ? परीक्षण कीजिए (200शब्दों में)
सिलेबस:  जैव प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में जागरूकता।
8) आप ’जिनोमिक्स ’ से क्या समझते हैं ? मानव जीनोम परियोजना, मानव रोगों के निदान खोजने में कैसे मददगार हुआ है ? परीक्षण कीजिए (200शब्दों में)
General Studies – 4;
सिलेबस:  मूल्य विकसित करने में परिवार, समाज और शैक्षणिक संस्थाओं की भूमिका, सामाजिक प्रभाव और धारणा  
9) ’’ सभी के लिए वैध नैतिक प्रणाली मूल रूप से अनैतिक होते हैं। ’’- फ्रेडरिक नीत्शे
आप उपर्युक्त कथन से क्या समझते हैं ? भारत और दुनियाँ भर में आज आप जो विकास देखते हैं, उसके संदर्भ में टिप्पणी कीजिए (150शब्दों में)
General

Copyright © Insights Active Learning