Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 24 February 2015

Archives – Hindi

Archives – English

Translation By: Praveen Kurre

Insights Secure – 2015 – Hindi

24.02.2015

General Studies – 1;

सिलेबस:  18 वीं सदी के लगभग मध्य से लेकर वर्तमान समय तक का आधुनिक भारतीय इतिहास-महत्वपूर्ण घटनाएँ, व्यक्तित्व, विषय।

1)  कुछ स्तंभकारों ने  ऐसा तर्क दिए हैं कि महाराष्ट्र के एक संत गाडगे बाबा (1876-1956) को स्वच्छ भारत मिशन के प्रतीक बनाया जाना चाहिए। परीक्षण कीजिए क्यों ? (200 शब्दों में )

The Indian Express

 

General Studies – 2 ;

 

सिलेबस:  शिक्षा, मानव संसाधनों से संबंधित सामाजिक क्षेत्र/सेवाओं के विकास और प्रबंधन से संबंधित विषय।

2)  हाल में ऐसा पाया गया है कि कर्नाटक के कुल 688 सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में कोई भी पढ़ने वाले छात्र नहीं थे और राज्य के  9503 सरकारी विद्यालयों में 20 या उससे भी कम छात्र पढ़ रहे हैं। भारत के कई राज्यों में भी इसी तरह की समस्याएँ है।
इस प्रकार के प्रवृत्तियों के पीछे के कारणों का परीक्षण कीजिए तथा सरकारी विद्यालयों में अधिक-से-अधिक विद्यार्थी दाखिला लें इसके लिए उपाय सुझाइए। (200 शब्दों में )

The Hindu

 

सिलेबस:  शिक्षा, मानव संसाधनों से संबंधित सामाजिक क्षेत्र/सेवाओं के विकास और प्रबंधन से संबंधित विषय।

3)  संघ सरकारों के द्वारा बीते कई वर्षों से सामाजिक क्षेत्रों में किए गए खर्च धन की मात्रा या तो ज्यो-के-त्यों रखी या घटा दी गई है। इससे सामाजिक क्षेत्रों में पड़े प्रभाव का परीक्षण कीजिए और सामाजिक क्षेत्रों में सरकार द्वारा राशि खर्च करने के बदलती प्राथमिकताओं पर आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए। (200 शब्दों में)

The Hindu

 

सिलेबस:  शासन व्यवस्था , पारदर्शिता और जवाबदेही के महत्वपूर्ण पक्ष।

4) प्रायः ऐसा तर्क दिए जाते हैं कि सरकारी गोपनियता अधिनियम 1923 जैसी पुरानी और जटिल कानूनों को 2005 के सूचना के अधिकार अधिनियम आने के बाद कानून के किताबों में बचाये रखने का कोई औचित्य नहीं हैं। केन्द्र सरकार के प्रमुख मंत्रालयों से महत्वपूर्ण सूचनाओं के लीक होने के प्रकाश में आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए (200 शब्दों में )

The Hindu

The Hindu

 

General Studies – 3 ;

सिलेबस:  पर्यावरण प्रदूषण और क्षरण , पर्यावरण प्रभाव का आकलन।

5) भारत के कोयला आधारित ताप विद्युतगृहों को अत्यधिक प्रदूषणकारी गैसों के उत्सर्जन के लिए जाना जाता है। इसके लिए भारत के पास जो  निम्न गुणवत्ता के कोयले हैं, वे धन्यवाद के पात्र हैं। हाल के कोयले खण्ड की नीलामी  और उसके साथ जुड़ी विजयवाद के प्रकाश में विद्यमान तकनीकों को जारी रखने से जो मूल्य चुकाना पडे़गा उसका आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए और इस विषय के समाधान के लिए क्या किये जाने की आवश्यकता है ?(200 शब्दों में)

Business Standard

 

सिलेबस:  विज्ञान और प्रोद्योगिकी -विकास एवं अनुप्रयोग और रोजमर्रा के जीवन पर इसका प्रभाव।

6) ” कृषि वैज्ञानिक निराश हैं, आनुवांशिक रूप से संशोधित फसल प्रोद्योगिकी (जी0 एम0) पर सुस्त और अनिर्णित कदमों के लिए सरकार को धन्यवाद है। इस बात का आलोचनात्मक चर्चा कीजिए कि क्यों सरकार ने अभी तक इस विषय पर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया है ? और सरकार के अनिर्णय की स्थिति से कृषि वैज्ञानिक निराश क्यों हैं ? (200 शब्दों में )

Business Standard

 

सिलेबस:  भारतीय अर्थव्यवस्था , प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कृषि सहायता

7) कुछ अर्थशास्त्रियों का ऐसा तर्क है कि सरकार को अच्छी सब्सिडीको जारी रखना चाहिए तथा खराब सब्सिडीसे दूर रहना चाहिए। आपके विचार में भारत की किस प्रकार के सब्सिडी को आप अच्छा और किस प्रकार को खराब मानते हैं ? समझाइए क्यों। (200 शब्दों में )

Business Standard

 

सिलेबस:  उदारीकरण का अर्थव्यवस्था पर प्रभाव, औद्योगिक नीति में परिवर्तन तथा औद्योगिक विकास पर इनका प्रभाव

8) ऐसा उम्मीद किया जाता है कि अगर तेल क्षेत्रों में सुधार के लिए गठित पूर्व वित्त सचिव श्री विजय केलकर के पैनल द्वारा किए गए प्रमुख रिपोटों के सिफारिशों को लागू किया जाता तो भारत के 150 अरब डाॅलर के तेल आयात के बिलों को कम-से-कम 40 अरब डाॅलर तक कम कर सकते थे। समझाइए कैसे ? (200 शब्दों में )

Business Standard

 

General Studies – 4 ;

सिलेबस:  मूल्य विकसित करने में परिवार, समाज और शैक्षणिक संस्थाओं की भूमिका, सामाजिक प्रभाव और धारणा

9) आप कार्य संस्कृति से क्या समझते हैं ? भारत की कार्य संस्कृति पश्चिम से किस प्रकार अलग है ? परीक्षण कीजिए (150 शब्दों में)

Reference

Copyright © Insights Active Learning