Print Friendly, PDF & Email

[HINDI MEDIUM] Insights Secure – 2015: Questions on Current Events, 23 February 2015

Following questions are the Hindi translation of our Secure – 2015 questions. Questions are translated by Mr Praveen Kurre. He has agreed to send them on daily basis. We thank him very much for this gesture. We hope Hindi medium students can now start practising answer writing from today itself. If more number of aspirants participate, this effort will be meaningful – as many of you can review others’ answers and get you answers reviewed by others. If there is more participation, we will give links to each question to answer them separately (as done in Secure English). 
General Studies – 1;
सिलेबसः विश्वभर के मुख्य प्राकृतिक संसाधनों का वितरण (दक्षिण एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप को शामिल करते हुए )
प्रश्नः-1 हाल में हुए कोयला क्षेत्र के विकास  और उसके भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्व के प्रकाश में, परीक्षण कीजिए कि क्यों भारत में कोयले को काला हीरा कहा जाता है ? (200 शब्दों )
संदर्भः-Business Standard
सिलेबसः स्वतंत्रता संग्राम-इसके विभिन्न चरण और देश के विभिन्न भागों से इसमें अपना योगदान देने वाले महत्वपूर्ण व्यक्ति/ उनका योगदान
प्रश्नः-2  गाँधी जी का ब्रिटेन और भारतीय राश्ट्रीय आंदोलन के दौरान अंग्रेजों से जो संबंध थे उसकी प्रकृति का आलोचनात्मक विश्लेषण कीजिए (200 शब्दों में )
संदर्भःThe Hindu
General Studies – 2
सिलेबसः  मानव संसाधनों से संबंधित सामाजिक क्षेत्र/सेवाओं के विकास और प्रबंधन से संबंधित विषय
 प्रश्नः-3 आजादी के बाद से भारत के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य देखभाल का जो नजरिया रहा है, उसका और उससे हुए परिणामों का आलोचनात्मक चर्चा कीजिए (200 शब्दों में )
संदर्भःThe Hindu
सिलेबसः  मानव संसाधनों, शिक्षा से संबंधित सामाजिक क्षेत्र/सेवाओं के विकास और प्रबंधन से संबंधित विषय
प्रश्नः-4 इस पर  अक्सर इशारा किया जाता  रहा है कि भारत में न केवल उच्च शिक्षा के गुणवत्ता में कमी आई  है, अपितु महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्ति को लेकर राजनीतिकरण से पीड़ित भी हुई है। इस समस्या के भयावहता एवं निहितार्थों का परीक्षण कीजिए  और इस समस्या के समाधान के उपाय सुझाइए (200 शब्दों में )
संदर्भःBusiness Standard

The Hindu

सिलेबसः  भारत एवं इसके पड़ोसी
प्रश्नः-5 भारत के अरूणाचल प्रदेश पर चीन की स्थिति का आलोचनात्मक चर्चा कीजिए। क्या आप ऐसा सोचते हैैं भारत का अरूणाचल प्रदेश पर की जा रही गतिविधियाँ के संबंध में चीन की चिंता और उसकी प्रतिक्रिया वास्तव में भारत का एशिया में उदय से जन्मी असुरक्षा की भावना के कारण है ? परीक्षण कीजिए (200 शब्दों में)
संदर्भःThe New York Times
General Studies – 3
सिलेबसः  भारतीय अर्थव्यवस्था-संसाधनों को जुटाने से संबंधित विषय ,निवेश माॅडल
प्रश्नः-6 अब ऐसा कहा जाने लगा है कि बुनियादी ढाँचे के विकास के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी का जो माॅडल प्रस्तुत किया गया था, वह अब बेकार हो चुका है और इस क्षेत्र में तेजी लाने के लिए बुनियादी ढ़ाँचे में सार्वजनिक निवेश के अलावा और कोई विकल्प नहीं रह गया है। विचार में हुए इस प्रकार के बदलाव का परीक्षण कीजिए और बुनियादी ढ़ाँचे में सार्वजनिक निवेश का कौन सा रूप इस्तेमाल किया जा सकता है, जो परिणान्मुुखी हो। (200 शब्दोंमें )
संदर्भःBusiness Standard

 

General Studies – 4
सिलेबसः  मूल्य विकसित करने में परिवार समाज और शैक्षणिक संस्थाओं की भूमिका, सामाजिक प्रभाव और धारणा
प्रश्नः-7 हम अक्सर शैक्षणिक परीक्षाओं में असफल होने के बाद छात्रों द्वारा आत्महत्या किए जाने का समाचार पढ़ते हैं। क्या आप ऐसा सोचते हैं कि भारत में स्कूली और महाविद्यालयीन परीक्षाओं को जो अत्याधिक महत्व दिए जाते हैं वह, कुछ बच्चों को आत्महत्या करने के लिए प्रेरित तथा बढ़ावा दे रही है। बच्चों में परीक्षा और जीवन को लेकर जो भय रहता है, उसे दूर करने में परिवार और शैक्षणिक संस्थाओं की भूमिका का परीक्षण कीजिए (200 शब्दों में )
संदर्भः-The Hindu
सिलेबसः  सामाजिक प्रभाव और धारणा
प्रश्नः-8 आतंकवाद से लड़ने के कुछ अहिंसक रणनीतियों के बारे में चर्चा कीजिए (150 शब्दों में )
संदर्भः-The Hindu